एप्पल का धमाका: लॉन्च किए दो धांसू फोन, मिलेगा अब तक का सबसे सस्ता iPhone

Posted on

9554_intro
एप्पल का कम कीमत वाला आईफोन 5C और 5S आखिरकार लॉन्च हो ही गए। एप्पल के इन नए फोन का पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार था। इस फोन से जुड़ी कई अफवाहें इंटरनेट पर पहले से ही अपनी जगह बना चुकी थीं। रिलीज से पहले ही आईफोन लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ था। अब इस फोन के लॉन्च के बाद गैजेट प्रेमियों का उत्साह और बढ़ गया है।
कंपनी की तरफ से इस बार नए आईफोन में कई बदलाव देखने को मिले हैं। इसी के साथ बहुचर्चित आईफोन 5C भी अपनी लोकप्रियता बनाए हुए हैं। सस्ते दाम वाला आईफोन 5C नए रंगों में लोगों के आकर्षन का केंद्र बना हुआ है।
आईफोन 5C-
प्रोसेसर-
एप्पल के इस नए फोन में आईफोन 5 की तरह ही A6 प्रोसेसर लगा हुआ है। इसी के साथ इसकी बैटरी लाइफ पिछले साल रिलीज हुए आईफोन 5 से ज्यादा बेहतर है। एप्पल के CEO टिम कुक का कहना है कि उन्होंने एक बेहतर फोन कम कीमत में पेश किया है।
कैमरा-
आईफोन 5 की ही तरह इस नए फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसका कैमरा इतना अच्छा है कि इसमें से क्वालिटी फोटोज खींचे जा सकते हैं। इस फोन में एलईडी फ्लैश की सुविधा भी है। इसी के साथ एचडी फेस टाइम फीचर भी है। इस फोन को आप एक शानदार फोन कह सकते हैं।
कनेक्टिविटी-
यह आईफोन इतना काबिल है कि इसमें डुअल बैंड वाई-फाई है। इसी के साथ ब्लूटूथ 4 भी इस फोन के कुछ फीचर्स में से शुमार है। यानी अगर आप फोन में इंटरनेट का प्रयोग करने के शौकीन हैं तो यह सस्ता आईफोन आपके काफी काम आ सकता है।
मेमोरी-
आईफोन 5C 16 GB और 32 GB वाले वेरिएंट्स में आया है। एप्पल यूजर को एक्सटर्नल मेमोरी की सुविधा नहीं देता है। इसके 16 GB वाले वेरिएंट की कीमत 99 डॉलर रखी गई है ( करीब 14000 रुपए) इसके अलावा आईफोन 5C 32 GB वेरिएंट की कीमत 299 डॉलर है ( करीब 20033 रुपए)
रंगीन-
आईफोन का यह मॉडल 5 अलग-अलग रंगों में आया है। पिंक, व्हाइट, ब्लैक, ब्लू और यलो रंगो में यह फोन एप्पल के व्हाइट और ब्लैक रंग के पुराने मॉडल के सारे भ्रम तोड़ देगा। इस फोन को नए आईफोन को और भी ज्यादा स्टाइलिश माना जा रहा है।

आईफोन 5C में भी फिंगरप्रिंट स्कैनर है। इस फोन की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है।

पहले से जो अफवाहें इस फोन के बारे में कही जा रही थीं वह सच निकली हैं। आईफोन 5S में फिंगरप्रिंट स्कैनर है। इस नए फीचर की मदद से आईफोन की सिक्योरिटी की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। फिंगर प्रिंट स्कैनर एक ऐसा फीचर है जिसमें फोन का लॉक केवल यूजर के फिंगर प्रिंट को स्कैन करने के बाद ही खुल सकता है।एप्पल के इस नए आईफोन में हार्डवेयर भी कुछ खास लगे हैं। इस फोन में ए7 कोर्टेक्स प्रोसेसर लगा हुआ है। इसी के साथ दमदार बैटरी भी है जो 250 घंटो का 3G स्टैंडबाय टाइम देती है। इसमें M7 चिप के साथ GPS तकनीक का इस्तेमाल आपकी गतिविधियों को मॉनिटर करने के लिए होता है।
कैमरा-
मेगापिक्सल वाले कैमरे के अलावा एलईडी फ्लैश और फ्रंट कैमरा भी है। इस फोन की फोटो क्वालिटी काफी बेहतर होगी। एप्पल के आईफोन 5 में ही सैफायर लिड वाला फ्लैश था। अब इस फोन में भी ऐसे ही फीचर्स हैं। इस फोन का कैमरा एक बार में 20 फोटो खींच सकता है। इसी के साथ 10 फ्रेम प्रति सेकंड की दर से रिकॉर्डिंग भी कर सकता है।
Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s